Bihar Land Registry New Rules : बिहार में जमींन रजिस्ट्री पर नया मुशीबत, गलत जानकारी दी तो अब होगा जेल।

Bihar Land Registry New Rules : बिहार में इन दोनों जमीन रजिस्ट्री पर बवाल मचा हुआ है लगातार बिहार सरकार की तरफ से जमीन रजिस्ट्री के नियम में बदलाव किए जा रहे हैं। अगर आप गलत दस्तावेज देते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। दस्त भेजो कि निबंध में गलत साक्षी या फिर गलत पहचान पत्र देते हैं या फिर किसी प्रकार का और भी गलत प्रकृति बनाते हैं तो पक्षकारों को महंगा पड़ सकता है।

Bihar Land Registry New Rules

बिहार में जब से जमीन रजिस्ट्री का नियम बदला है तब से लोग जमीन की खरीद बिक्री कम कर दिए हैं। लगातार रजिस्ट्री में कमी देखी जा रही है। आपको बता दे कि बिहार सरकार के तरफ से जमीन रजिस्ट्री पर नए नियम जारी किए जा रहे हैं। एक तरफ बताया गया है की जमीन रजिस्ट्री अब जमीन मालिक ही कर सकेंगे।

लेकिन इसके बावजूद भी एक और नए नियम को बनाया गया है। आपको बता दे की जमीन दस्तावेज के निबंध में अब अगर आप गलत साक्ष्य या फिर गलत प्रमाण पत्र देते हैं तो आपको महंगा पड़ सकता है। अब अगर आप अपने पहचान पत्र या फिर गलत प्रकृति बनाते हैं तो गड़बड़ी के उजागर होने पर दोषी को कानून का शिकंजा में फंस जाएंगे। उन पर एफआईआर भी किया जा सकता है।

सहायक निबंध महान निरीक्षक के द्वारा इस निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक ने सभी एसडीओ, एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता व लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निबंध अधिनियम 1908 की धारा 82 एवं भारतीय मुद्रांक अधिनियम की धारा 27 का उल्लंघन पाए जाने पर कार्यवाही का भी निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़े >>>

Bihar Jamin Registry : बिहार के जमीन मालिकों को एक और बड़ा झटका, देखें पूरी जानकारी।

Bhagalpur Village Road : चकाचक होंगे भागलपुर और बांका की सड़के, 60 ग्रामीण सड़कों के निर्माण को मिले मंजूरी

पक्षकारों पर होगा प्राथमिकता दर्ज

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया है कि गलत दस्तावेज देने पर या फिर गलत साक्ष्य देने पर, इसके अलावा गलत पहचान पत्र भूमि पर अवस्थित संरचना को छुपा कर एवं भूमि को गलत प्रकृति अंकित कर दस्तावेज का निबंध करवाने पक्षकारों पर पर्वधानों के तहत एफआईआर की जाएगी।

इसके अलावा पदाधिकारी के निर्देश के अनुसार कहा गया है कि यदि प्राविधान के उल्लंघन का मामला सामने आता है। या परिवार पत्र प्राप्त होता है। तो उसकी गहनता से जांच होगा। दोषी पदाधिकारी कमी को चिन्हित किया जाएगा ताकि दोषियों को कार्यवाही किया जा सके।

सहायक निबंध महान निरीक्षक ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि कई बार पूरे मकान की प्रति या कृषि भूमि दिखाकर निबंध करवाया जाता है इस पर रोक लगाया जाएगा।

Ankit Kumar

Hello, my name is Ankit Kumar. I am a native of Bihar state and have a degree from Magadh University in Gaya. I have spent 3 years in the media field. Our aim is to keep the common man in mind and deliver the news he needs. You can contact us on this Gmail ID ankit22042000@gmail.com

Leave a Comment